आधार कार्ड से लोनआधार कार्ड से लोन

आधार कार्ड से लोन कैसे ले?

नमस्कार दोस्तों स्वागत करते है आपका हमारी वेबसाइट पर आज हम आपको बताएंगे की आधार कार्ड से लोन कैसे ले? लोन की जरूरत सबको होती है, क्योंकि आजकल हर चीज के दाम बढ़ रहे है। इसके अलावा लोगो को अपने खर्चे, और अपनी सभी जरूरत की चीज जैसे की घर, जमीन, गाड़ी, चिकित्सक सेवा और अन्य चीजों के लिए लोन की जरूरत होती है। एक आम व्यक्ति के पास इतना पैसा नही होता है के वह बिना लोन के यह सब चीज खरीद पाए। एक आम इंसान को इसके लिए आप लोन लेना ही पड़ेगा। लेकिन एक आम इंसान लोन लेते समय इसलिए घबराता है क्योंकि इसमें कई सारे दस्तावेजों की जरूरत पढ़ती है जो उनके पास होना थोड़ा मुश्किल है।

हमारे देश की सरकार देश के हिट में लिए नए नए बदलाव करती रहती है ताकि जनता को सुविधा मिले। ऐसे ही एक नई फैसिलिटी सरकार की ओर से आई है जिसके तहत एक आम इंसान सिर्फ अपने आधार कार्ड से लोन ले सकता है। आधार कार्ड एक जरूरी और अहम दस्तावेज है, जो एक भारतीय नागरिक की पहचान है। इसके बिना आपका देश में रहना मुश्किल है और आप किसी सरकारी सेवा का लाभ इसके बिना नही उठा सकते। क्या आप भी जानना चाहते है की आधार कार्ड से लोन कैसे ले? तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, यहां हम आपको बताएंगे की आधार कार्ड से लोन कैसे ले?

आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड की शुरुवात 1 जनवरी 2023 को हुई थी। आधार कार्ड जिसे यूआईडी द्वारा जारी किया गया है, यह एक KYC दस्तावेज है। आधार यानी की नीव, यह एक तरह से आपकी नीव है, बिना आधार कार्ड के आप भारत में रहने का विचार भी नही कर सकते। इसके अलावा यदि आप भारत में रह कर सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके आधार कार्ड होना जरूरी है।

आधार कार्ड में 13 अंको का एक कोड भी होता है जिसे यूनिक आईडी कोड कहा जाता है। साफ तौर पर कहे तो आधार कार्ड भारत के हर एक नागरिक का पहचान का एक पत्र है। आधार कार्ड से देश एक हर एक नागरिक की पहचान होती है।

आधार कार्ड के मदद से आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ, लोन के लिए आवेदन, स्कूल या यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन और नौकरी के लिए आवेदन आसानी से कर सकते है। देश के हर नागरिक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड से कितने तरह के लोन ले सकते?

आधार कार्ड से आप 4 से 5 प्रकार के लोन ले सकते है आइए उनके बारे में जानते है।

1: Home Extension loan.

2: Plot loan.

3:Loan against property.

4: Home improvement loan.

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए दस्तावेज क्या है?

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको जायदा किसी दस्तावेज की जरूरत नही है। इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

1: आधार कार्ड

2: पैन कार्ड

3: जन्म प्रमाण पत्र

4: बैंक अकाउंट की जानकारी

5: पासपोर्ट साइज फोटो

6: आय का प्रमाण पत्र

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए जरूरी योग्यताएं क्या है?

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको इन सभी नियम और शर्ते को पूरा करना होगा। तभी आप आधार कार्ड से लोन लेने के लिए सक्षम हो जाएंगे, इन शर्तो की जानकारी यहां दी गई है:

1: आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए।

2: आवेदक की आयु कम से कम 21 साल या उससे जायदा होनी चाहिए।

3: आवेदक के पास ईमेल आईडी होनी चाहिए।

4: आवेदक का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

5: आवेदक के पास आया का एक स्तोत्र होना चाहिए।

6: आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा और जायदा होना चाहिए।

बैंक से आधार कार्ड से लोन कैसे ले?

बैंक से आधार कार्ड से लोन कैसे ले इसकी जानकारी विस्तार से नीचे दी गई है:

1: बैंक से आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जाना है। वहां जाकर आपको बात करनी है की आपको आधार कार्ड से लोन लेना है।

2: इसके बाद आपको बैंक का मैनेजर आपके जरूरी सभी दस्तावेजों की जांच करेगा इसके अलावा आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म देगा।

3: आपको एप्लीकेशन फॉर्म को भरना है और मांगे गए सभी दस्तावेजों की जानकारी को भरना है।

4: जब आपके सभी दस्तावेज जांच लिए जायेंगे, और आप लोन के लिए योग्यताएं रखते होंगे तो आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

5: इसके बाद बैंक की ओर से आपको कॉल किया जाएगा आपके वेरिफिकेशन के लिए।

6: अब जब आपकी फाइल पास जो जायेगी आप लोन के लिए अप्रूवल हो जायेंगे तो कुछ ही दिन में आपकी धन राशि खाते में डाल दी जायेगी।

किसान कर्ज माफी योजना – किसान कर्ज माफी योजना आवेदन कैसे करे (onlineloanhelp.com)

Home loan Vs Personal Loan – कौन सा लोन बेहतर है? – onlineloanhelp.com

बंधन बैंक बिजनेस लोन क्या है? || Bandhan Bank Business Loan Apply Kaise Kare – onlineloanhelp.com

ऐप से आधार कार्ड से लोन कैसे ले?

ऐप से मदद से आधार कार्ड से लोन लेना सबसे आसान तरीका है घर बैठे लोन लेने का। इसके लिए आपको किसी भी बैंक में जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आधार कार्ड से लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है:

1: इसके लिए आपको Play Store या Apple store Google pay app को डाउनलोड करना है। अधिकतर लोग भारत में Google pay App यूज करते ही है, इस ऐप को ओपन करके आपको Search bar में सर्च करना है Loans.

2: जैसे ही आप Loan सर्च करेंगे आपको कई सारे ऐप्स के नाम मिलेंगे जैसे की, Insta money, Fibe loan, Cashe, Prefr loan, और Money view loans. इसके अंदर से आपको किसी भी एक ऐप को चुन लेना है। हमने Money view loans को चुना है, आप अपनी मर्जी से चुन सकते है।

3: यहां आपको app के बारे में कुछ जानकारी दी जायेगी, के यह app कैसी फैसलिटी देती है, कैसे use करे आदि। यहां आपसे app की terms and conditions को allow करने के लिए कहा जायेगा आपको सभी allow करनी है।

4: यहां आपको Sign in करने के लिए कहा जाएगा आपको अपनी Goggle account से Sign in करना है। इसके बाद आपको अपना Mobile number एंटर करना है और allow कर देना है।

5: यहां आपसे आपका नाम, आपकी इनकम, आपकी पद की जानकारी आदि। आपको सभी जानकारी भर कर सबमिट करना है, इसके लिए आपको Continue करना है।

6: अब यहां नई screen आयेगी यहां आपको आपके pan card का नंबर दर्ज करना है। दर्ज करने के बाद आपको Yes this is correct पर क्लिक करना है।

7: इसके बाद आपको नई Screen पर लोन की जानकारी शो होगी। जैसे की लोन की अमाउंट, Tenure, interest rate आदि, इसमें से आपको जितना लोन चाहिए आपको उसे चुन लेना है।

8: अब यहां आपसे कुछ Basic जानकारी मांगी जाएगी जैसे की आपने कहां तक शिक्षा प्राप्त की है। इसके बाद आपको Get offer पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको अपने बैंक खाते की जानकारी यहां वेरिफाई करनी है।

9: आपको आपके बैंक अकाउंट को यहां पर Net banking से लिंक करना है। इसके लिए आपको Verify using net banking पर क्लिक करना है। यहां आपको आपका बैंक चुनना है, आपके Net banking का Login id और पासवर्ड दर्ज करना है।

10: इसके बाद आपको आपके Register Mobile phone number पर एक Otp भेजा जाएगा। आपको वो 6 अंको का OTP यहां दर्ज करना है, यहां आपका क्रेडिट स्कोर जांचा जायेगा।

11: आपके क्रेडिट स्कोर के अनुसार यहां आपको Loan Offer किया जाएगा, आपको जितना लोन ऑफर होगा आपको इसके बाद Continue करना है।

12: अब आपको EMI चुनने के लिए कहा जायेगा, आपको EMI आपके लोन चुकाने के समय सीमा के अनुसार कम और जायदा होगी। आप जीतने समय में लोन चुकाना चाहते है उसके हिसाब से आपको EMI भरनी पड़ेगी। इसके अलावा यहां आपको ब्याज दर भी दिखाया जायेगा की आपसे कितना ब्याज लिया जायेगा।

13: इसके बाद आपको Apply पर क्लिक करना है, आपके आवेदन अप्रूव होने में थोड़ा समय लगेगा।

14: जैसे ही आपका लोन Approve होगा आपको लोन की राशि आपके दिए गए बैंक अकाउंट में Transfer कर दी जायेगी।

Frequently Asked question?

आधार कार्ड से कौन सा बैंक लोन दे रहा है?

आधार कार्ड से लोन कैसे ले?

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको जायदा किसी दस्तावेजों की जरूरत नही पड़ेगी। आपको आसानी से किसी भी बैंक से आधार कार्ड से लोन मिल सकता है। इसके अलावा आप किसी भी ऐप से आसानी से 10,000 तक का पर्सनल लोन ले सकते है।

आधार कार्ड से लोन पर कितना ब्याज दर लगता है?

आधार कार्ड से लोन लेने पर ब्याज दर 9 % वार्षिक दर से शुरू होता है। इसके अलावा यह आपके सिबिल स्कोर, लोन राशि के अनुसार बढ़ या कम भी हो सकता है।

Conclusion 

तो दोस्तो यह थी जानकारी की आधार कार्ड से लोन कैसे ले? आधार कार्ड से लोन मिलना अब संभव है आप भी बिना किसी परेशानी के आधार कार्ड से लोन ले सकते है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जायदा से जायदा शेयर करे। इसके अलावा यदि आपके मन में कोई सवाल है तो इसे Comment box में शेयर करे।

By Prachi

One thought on “Aadhar Card Loan – आधार कार्ड से लोन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *