उद्योग आधारउद्योग आधार

उद्योग आधार से लोन कैसे ले?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर, जहां आज हम आपको बताएंगे बिजनेस लोन कैसे ले? दोस्तो बहुत से लोग होते है जिन्हे यह चाह होती है, की वह अपना खुद का व्यवसाय चलाए, या उनके काम को एक पहचान मिले।  लेकिन अपना खुद का बिजनेस चलाने या अपने काम को नाम देने के लिए पैसे की जरूरत होती है। बिना पैसे के हम सोच भी नही सकते अपना काम शुरू करने के लिए। और बैंक से इतनी जल्दी बिजनेस लोन मिलना वो भी कम ब्याज दर पर यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

लेकिन सरकार ने जनता के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए काफी सुविधा कर दी है। देश की सरकार हर संभव प्रायर कर रही है देश को ऊंचाई पर ले जाने के लिए। अब आप बिना आसानी से अपने लिए बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते है, वो भी कम ब्याज दर पर। आप अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए उद्योग आधार से लोन प्राप्त कर सकते है, वो भी न्यूनतम ब्याज दर के साथ। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देंगे की उद्योग आधार क्या है? उद्योग आधार से लोन कैसे ले?

उद्योग आधार क्या है पूरी जानकारी?

उद्योग आधार की शुरुवात भारतीय केंद्र सरकार द्वारा 2015 में की गई थी। इस योजना के तहत हर प्रकार का व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन प्राप्त कर सकता है। इसमें आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा है, जिससे आपको 14 अंको का एक उद्योग आधार नंबर मिलता है।

यह आपकी पहचान की संख्या होती है, इसी की मदद से आप लोन प्राप्त कर सकते है। यानी यह 14 अंको का नंबर एक सर्टिफिकेट है, जिससे आप आसानी से किसी भी सरकारी योजना या बैंक से बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते है। आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से घर बैठे उद्योग आधार पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

उद्योग आधार से लोन लेने के फायदे?

इस योजना से लोन लेने के कई फायदे है जो की इस प्रकार यहां दिए गए है:

1: इसका सबसे बड़ा और अच्छा फायदा यह है की आप उद्योग आधार की सहायता से किसी भी बैंक से बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते है।

2: आप इसके सहायता से Current bank account खुलवा सकते है।

3: इससे आपको सर्टिफिकेट मिलता है, जिसे लेकर ट्रेडमार्क और Payment जैसी चीजों से Subsidy प्राप्त कर सकते है।

4: आप किसी भी सरकार योजना चाहे वह राज्य सरकार की हो या केंद्र सरकार की आप उद्योग आधार से उसमे भी बिजनेस के लिए Apply कर सकते है।

उद्योग आधार से लोन लेने के लिए जरूरी योग्यताएं?

उद्योग आधार से लोन लेने के लिए आपको यह सभी नियम और शर्ते माननी होगी, तभी आप लोन प्राप्त कर सकते है।

1: हर प्रकार का व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो महिला हो, ग्रामीण हो या शहर का रहने वाला हो, लोन प्राप्त कर सकता है।

2: लोन लेने के लिए आवेदक का किसी भी बैंक में एकाउंट होना जरूरी है।

3: आवेदक सिर्फ भारतीय होना बहुत जरुरी है।

4: आवेदक की आयु कम से कम 21 साल या उससे जायदा होनी चाहिए।

5: आवेदक की मासिक आय कम से कम 10,000 या उससे जायदा होनी चाहिए।

6: आप चाहे भारत के किसी भी राज्य से हो आप उद्योग आधार के अंतर्गत लोन का आवेदन कर सकते है।

उद्योग आधार से लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस के लिए उद्योग आधार से तभी लोन प्राप्त कर सकता है जब उसके पास यह सभी दस्तावेज हो।

1: आवेदक का पैन कार्ड

2: आधार कार्ड

3: बैंक अकाउंट की जानकारी

4: आपके व्यवसाय के कागज

5: पासपोर्ट साइज

Read More –

उद्योग आधार में रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

उद्योग आधार से लोन लेने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

1: इसके लिए आपको सबसे पहले उद्योग आधार की आधिकारिक वेबसाइट https://udyamregistration.gov.in/Government-India/Ministry-MSME-registration.htm पर जाना है।

2: जैसे की आप Website पर आयेंगे, आपको For New Entrepreneurs Who are not registered Yet as MSME नाम से एक विकल्प मिलेगा। इस ऑप्शन पर आपको सीधा क्लिक करना है।

3: इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको अपना अधार कार्ड का नंबर दर्ज करना है, और अपने व्यवसाय का नाम डालना है। इसके बाद आपको Generate OTP पर क्लिक करना है।

4: आपके मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा जिसे आपको वहां दर्ज करना है, और VALIDATE पर क्लिक करना है।

5: अब आपके आगे उद्योग आधार योजना का फॉर्म खुलेगा। यहां आपसे कुछ निजी और व्यावसायिक जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपको भरना है। इसके अलावा आपसे आपके दस्तावेजों की जानकारी भी यहां आपसे मांगी जाएगी आपको सबकी फोटो क्लिक करके अपलोड करनी है।

6: जैसे की आप फॉर्म SUBMIT करेंगे, आपकी स्क्रीन पर आपको एकनॉलेजमेंट और रिसिप्ट स्लिप मिलेगी। इस स्लिप को आपको अपने पास संभाल कर रखना है, इसका आप स्क्रेनशॉट भी लेकर रख सकते है। इसके बाद आप सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे, थोड़े दिन में आपको आपका उद्योग आधार नंबर मिल जाएगा।

उद्योग आधार से लोन कैसे ले?

उद्योग आधार से लोन प्राप्त करने के लिए आपके पास सबसे पहले आधार नंबर होना जरूरी है। बिना इसके आप किसी भी बैंक या योजना से बिजनेस लोन नहीं ले सकते। जब आपको उद्योग आधार संख्या मिल जाती है तो आप उसे दिखा कर किसी भी सरकार बैंक से बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपको बैंक की नजदीकी सखा में जाकर मैनेजर से बात करनी है जिसके बाद वह आपको लोन आवेदन फॉर्म देगा।

आपको उसमे सारी जानकारी दर्ज करके जमा करवानी है, जैसे की आपका अकाउंट की जानकारी, निजी जानकारी, बिजनेस प्रकार आदि। इसके अलावा आप ऐसे ही किसी भी सरकारी योजना जो बिजनेस लोन दे रही है उसका भी लाभ उठा सकते है।

Frequently Asked question?

उद्योग आधार पर कौन से बैंक लोन दे रहे है?

State Bank of India https://www.onlinesbi.sbi/, Axis Bank https://www.axisbank.com/, Punjab National Bank https://www.pnbindia.in/SMEBanking.html, Union Bank of India https://www.unionbankofindia.co.in/english/apply-for-msme-loan.aspx, Bank of Baroda https://www.bankofbaroda.in/business-banking/msme-banking/loans-and-advances/digital-msme-loan यह सभी बैंक इस योजना के आधार पर बिजनेस लोन दे रहे है।

उद्योग आधार से लोन कितने ब्याज दर पर मिलता है?

यह सरकारी योजना है जो कम ब्याज दर पर लोन देती है, इसकी ब्याज दर 7% से शुरू होती है। यह लोन की राशि के साथ बढ़ या घट सकती है, ताकि हर कोई इसका लाभ ले सके।

उद्योग आधार कितना बिजनेस लोन देता है?

इससे आप ₹1000000 तक बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते है।

Conclusion:

तो दोस्तो यह थी जानकारी उद्योग आधार के बारे में की आप यह क्या है और इससे लोन कैसे ले सकते है? आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी दी। इसकी मदद से हर व्यक्ति बिजनेस लोन प्राप्त कर सकता है, उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जायदा से जायदा शेयर करे। यदि आपके दिमाग में कोई सवाल है तो उसे जरूर Comment Box में पूछे।

By Prachi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *